जिला कलक्टर ने दिए मिलावटखोरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    J-02-11-2018-3.doc

Description

जिला कलक्टर ने दिए मिलावटखोरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश

जयपुर, 2 नवम्बर। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टे्रट श्री सिद्धार्थ महाजन ने दीपावली के मद्देजनर मिठाईयों एवं अन्य खाद्य सामग्री में मिलावट कर आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।
         
जिला कलक्टर ने बताया कि दीपावली के त्यौहार पर मिठाई विक्रेताओं एवं अन्य खाद्य सामग्री व्यवसायियाें द्वारा बड़ी मात्र में मिठाई एवं खाद्य सामग्री का विक्रय किया जाता है। इसमें मिलावट की प्रवृत्ति से जनता के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, ऎसे में मिठाई एवं खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए जिला रसद अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय को पाबंद किया गया है कि वे अपने अधीनस्थ समस्त प्रर्वतन अधिकारियों एवं निरीक्षकों को निर्देशित करे कि वे आपस में समन्वय रखते हुए बाजार में बिकने वाली सभी मिठाईयों, ड्राई फ्रुड्स एवं अन्य खाद्य सामग्री की पूर्ण गहनता के साथ जांच करे। इसमें किसी भी प्रकार की मिलावट पाए जाने पर संबंधित व्यवसायी के खिलाफ के खिलाफ खाद्य-सुरक्षा एवं मानक अधिनियम-2006 नियम 2011 के तहत प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करे। 

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय को भी मिलावटी खाद्य सामग्री के विक्रय पर नजर रखने और बाजार में निरीक्षण करते हुए उक्त अधिनियम के तहत मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले के समस्त राजकीय चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सामुदायिक केन्द्रों को खुला रखने के साथ ही वहां पर चिकित्सा संबंधी सभी आवश्यक व्यवस्थाऎं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। 


Supporting Images