जिला कलक्टर द्वारा होली व धुलण्डी पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    T-13-03-2019-5.doc

Description

जिला कलक्टर द्वारा होली व धुलण्डी पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश


जयपुर, 13 मार्च। जिला कलक्टर श्री जगरूप सिंह यादव ने होली व धुलण्डी के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जिले में आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग, जयपुर नगर निगम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये है।

जारी निर्देशों के अनुसार इस अवसर पर जयपुर नगर निगम को सफाई व्यवस्था, पुलिस उपायुक्त गण/पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को जयपुर शहर व जिले में साम्प्रदायिक सोहाद्र्ध, सुरक्षा व कानून एवं शान्ती व्यवस्था की माकुल व्यवस्था कराने एवं संवेदनशील/अतिसंवेदशील क्षेत्रों में सर्तक, निरंतर निगरानी व्यवथा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है एवं पुलिस उपायुक्त यातायात को जयपुर शहर व जिले में यातायात की माकुल व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया है। 

इसी प्रकार जयपुर विद्युत वितरण निगम को होली व धूलण्डी को निरंतर एवं नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है ताकि शहर में निरंतर विद्युत/रोशनी व्यवस्था के साथ-साथ नियमित जलापूर्ति व्यवस्था में किसी प्रकार से कोई अव्यवस्था ना हो। साथ ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को इस अवसर पर अतिरिक्त जलापूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये है।  

जिला कलक्टर ने होली के त्यौहार पर विक्रय की जाने वाली मिठाईयों/मावा/दूध आदि की जांच कर सिंथेटिक दूध/मावा की विक्री ना हो सुनिश्चित करने एवं पर्व पर सुरक्षा की दुष्टि से विभाग के एम्बुलेंस, वाहन मय चिकित्सक/नर्सिग स्टाफ, आवश्यक उपकरणों/दवाईयाें सहित चिन्हित स्थानों पर आवश्यकतानुसार तैनात करने के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये है। इसी प्रकार होली व धूलण्डी के त्यौहार पर आम जनता द्वारा जिन रंगो/गुलालों का प्रयोग किया जाता है उनमें किसी प्रकार का कैमिकल आदि ना हो यह सुनिश्चित करने के लिये भी औषधि नियंत्रक अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देश दिये है। 

जारी निर्देशों के अनुसार उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा को होली व धूलण्डी के पर्व पर सभी संबंधित विभागों से समन्वय रखते हुये पर्यवेक्षण कर उन्हे समय पर सुनिश्चित करवाये जाने एवं आवश्यकता होने पर आपदा प्रबंधन सम्बन्धी सेवाए हेतु तत्पर रहने के निर्देश दिये है। 

Supporting Images