राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण राष्ट्रीय लोक अदालत शनिवार को

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    SS-10-07-19-06.docx

Description

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण 
राष्ट्रीय लोक अदालत शनिवार को 

जयपुर, 10 जुलाई । राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर की ओर से 13 जुलाई, 2019 शनिवार को राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर एवं जयपुर बैंच तथा प्रदेश के सभी अधीनस्थ न्यायालयों एवं अधिकरणों में लम्बित सभी प्रकार के राजी नामा योग्य प्रकरणों व प्रि-लिटीगेशन के मामलों के निस्तारण के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। 

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निदेशक ने बताया कि प्रदेश की समस्त अधीनस्थ अदालतों में लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालतों के लिये न्यायालयों में लम्बित एवं प्रि-लिटीगेशन के प्रकरणों को चिन्हित किया गया है। चिन्हित किये गये प्रकरणों को ध्यान में रखते हुये ही पीठासीन न्यायिक अधिकारियों की लोक अदालत बैन्चों का गठन लोक अदालत के लिए किया गया है। 

उन्होंने बताया कि सभी न्यायालयों में उनके समक्ष लम्बित प्रकरणों जिनमें एन.आई. एक्ट के मामले, पारिवारिक मामले, औद्योगिक विवाद के मामले, सेवा एवं पेंशन से सम्बधित प्रकरण, उनसे सम्बधित अपीलें, मोटर वाहन दुर्घटना अधिकरण के मामले, सिविल प्रकृति के प्रकरण, शमनीय आपराधिक प्रकरण से सम्बधित मामलों को सम्मिलित किया गया है। इसी प्रकार प्रदेश की समस्त अधीनस्थ अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालतों के लिये न्यायालयों में लम्बित एक लाख 86 हजार 716 एवं प्रि लिटीगेशन के 93 हजार 479 प्रकरण, कुल 2 लाख 80 हजार 195 प्रकरणों को चिन्हित किया गया है। चिन्हित किये गये प्रकरणों को ध्यान में रखते हुये ही पीठासीन न्यायिक अधिकारियों की अध्यक्षता में बैन्चों का गठन किया गया है।
 
उन्होंने ने बताया कि राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर में लम्बित करीब एक हजार 231 प्रकरणों को चिन्हित कर 05 नियमित लोक अदालत बैंचों में सुनवाई के लिये रखा गया है जिनमें राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर के न्यायाधीश श्री संदीप मेहता व न्यायाधीश श्री मनोज कुमार गर्ग सुनवाई करेंगे। 

उन्होंने बताया कि राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर बैन्च में लम्बित करीब 951 प्रकरणों को चिन्हित कर 03 नियमित लोक अदालत बैंचों में सुनवाई के लिये रखा गया है। जिनमें राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश श्री एस.पी. शर्मा, न्यायाधीश श्री इन्द्रजीत सिंह एवं न्यायाधीश श्री एन.एस. ढढडा, सुनवाई करेंगे। 


---

Supporting Images