प्रदेश बजट में किसानों को मिली सौगात किसान सेवा पोर्टल साबित होगा वरदान, 16 हजार करोड़ रुपये का होगा फसली ऋण वितरण 100 ग्राम सेवा सहकारी समिति तथा 20 क्रय विक्रय समिति में बनेंगे गोदाम

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    SS-10-07-19-07.docx

Description

प्रदेश बजट में किसानों को मिली सौगात
किसान सेवा पोर्टल साबित होगा वरदान,
16 हजार करोड़ रुपये का होगा फसली ऋण वितरण
100 ग्राम सेवा सहकारी समिति तथा 20 क्रय विक्रय समिति में बनेंगे गोदाम
 
 जयपुर, 10 जुलाई। सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने बुधवार को बताया कि वर्ष 2019-20 अवधि के लिये विधान सभा में प्रस्तुत किया गया संशोधित बजट किसानों के लिये बहु आयामी बजट है जो निश्चित तौर पर किसानों के सवार्ंगीण विकास के साथ-साथ उनकी आमदनी बढ़ाने में कारगर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा किसानों को किसान सेवा पोर्टल की सौगात दी है। जिसके माध्यम से किसानों को सहकारी योजनाओं का लाभ एक ही जगह ऑनलाइन ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से सरकार को किसानों के लिये कल्याणकारी योजनाओं के नीति निर्धारण में मदद मिलेगी।

 श्री आंजना ने कहा कि किसानों के लिये 16 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण किया जायेगा। बजट में ब्याज मुक्त फसली ऋण योजना को यथावत् रखते हुये राज्य की सहकारी बैंकों को 150 करोड़ रुपये का अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा।

 सहकारिता मंत्री ने कहा कि बजट में सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों में भण्डारण के लिये गोदाम बनाने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुये इस वर्ष 100 ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं 20 क्रय-विक्रय सहकारी समितियों में गोदाम बनाने का निर्णय निश्चत तौर पर ग्रामीण विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

---

Supporting Images