वायु प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम लगाएगा 50 हजार पौधे

वायु प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम लगाएगा 50 हजार पौधे
  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    06-08-2019-1.docx

Description

वायु प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम लगाएगा 50 हजार पौधे

जयपुर, 06 अगस्त। जयपुर नगर निगम के मेयर श्री विष्णु लाटा ने कहा कि गुलाबी नगरी जयुपर में 50 हजार पौधे लगाने और पब्लिक ट्रासपोर्ट में इलेक्टि्रक सीटी बसे चलाने का फैसला किया गया है।  जिससे कि जयपुर में प्रदूषन को रोका जा सके। आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ्य और स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रदूषण रोकने के लिए हर नागरिक को प्रयास करने पड़ेंगे, नहीं तो बढ़ता प्रदूषण आने वाले समय लोगाें के स्वास्थ्य पर निश्चित ही कुप्रभाव डालेगा।

श्री लाटा ने मंगलवार को डॉक्टर फॉन क्लीन एयर के राजस्थान चैप्टर के स्थापना अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि नगर निगम आगामी दिनों में शहर में प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्ररियों और होटलों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा। 

 उन्होंने सेमिनार में मौजूद डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे उनके पास आने वाले मरीजों को प्रेरित करें कि वे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पेड़ लगाए और प्रदूषण रोकने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कि नगर निगम में जिंदल कंपनी को कचरे से बिजली बनाने का ठेका दिया गया है। इससे शहर के कचरें का निस्तारण होगा। साथ ही निगम को बिजली भी प्राप्त हो सकेगी।

इस अवसर पर पूर्व सांसद डॉ. करण सिंह यादव ने कहा कि प्रदूषण के कारण बच्चें भी दूषित वातावरण से रोजाना दस सिगरेट जितना धुॅआ पीने को मजबूर है और यह स्थिति निश्चित ही उनके आने वाले जीवन को छोटा बना रही है। लंग्स केयर फॉउंडेशन के प्रमुख डॉक्टर अरविंद कुमार ने कहा कि वायु प्रदूषण एक मौन हत्यारे की तरह है। जिससे पूरे विश्व में हर वर्ष 4.2 करोड़ लोग मर रहें है। यह सबके लिए एक गंभीर चुनौती है और इस और काम करने के लिए अब सभी को संयुक्त प्रयास करने पडें़गे। 

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा ने कहा कि वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है और इसके निराकरण के लिए राज्य सरकार भी प्रयास कर रही है। 

डॉ. वीरेंद्र सिंह ने कहा कि 54 प्रतिशत प्रदूषण एयर से 25 प्रतिशत धूॅए से 21 प्रतिशत अन्य तरीके से प्रदूषण फैल रहा है। उन्होंने कहा कि जयपुर नही बल्कि पूरे प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रदूषण फैल रहा है। इसे रोकने के लिए अब सभी को संयुक्त प्रयास करने पडं़ेगे। 

राजस्थान चैप्टर के प्रमुख डॉ. एस के सरकार ने कहा कि अब यह चैप्टर निश्चित ही पूरे प्रदेश में वायु के बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए प्रभावी योजना बनाकर शहर और गांवों में अभियान चलाकर आम लोगों को प्रदूषण रोकने के लिए जागृत करने का काम करेंगा। 


Supporting Images