महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना में पंजीयन के लिए होगा विशेष शिविर का आयोजन वस्त्र मंत्रालय द्वारा शिविर में हस्तशिल्पी दस्तकारों का किया जाएगा पंजीयन

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    SK-07-11-19-04.docx

Description

महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना में पंजीयन के लिए होगा विशेष शिविर का आयोजन
वस्त्र मंत्रालय द्वारा शिविर में हस्तशिल्पी दस्तकारों का किया जाएगा पंजीयन

जयपुर, 7 नवंबर। आवासन आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि जयपुर के नायला स्थित महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना में दस्तकारों के पंजीयन के लिए 14 नंवबर, 2019 को खजाने वालों का रास्ता में विशेष पंजीयन शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के तहत आने वाले कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प की ओर से हस्तशिल्पी दस्तकारों का मौके पर ही पंजीयन भी किया जाएगा।

श्री अरोड़ा ने बताया कि शिविर में दस्तकारों को योजना की जानकारी देने के साथ वहीं आवेदन करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंडल द्वारा दस्तकारों की सुविधा के लिए इस योजना की अंतिम तिथि 1 नवंबर, 2019 को बढ़ाते हुए 20 नवंबर, 2019 करने का निर्णय लिया है। इस योजना में मात्र 14 लाख 99 हजार रूपये मेें 660 कार्यशाला मय आवास आवंटित किए जाएंगे।

वस्त्र मंत्रालय द्वारा शिविर में किया जायेगा हस्तशिल्पी दस्तकारों का पंजीयन

भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के तहत आने वाले कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प के सहायक निदेशक श्री शिवकुमार केदरे ने बताया कि शिविर के दौरान हस्तशिल्पी दस्तकारों का आर्टिजन कार्ड के लिए पंजीयन किया जाएगा, इससे नए दस्तकार इस योजना से लाभान्वित हो सकेंगे। साथ ही उन्हें दस्तकार कल्याण संबंधी योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। 

दस्तकार नगर में बनेगा ओपन एयर थियेटर, फूड कोर्ट और प्रदर्शनी स्थल

आवासन आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि दस्तकार नगर में पर्यटकों और आम लोगों की आवाजाही बढ़ाने के लिए ओपन एयर थियेटर, फूड कोर्ट और प्रदर्शन स्थल बनाया जाएगा। इसके बनने से दस्तकारों के उत्पादों को अलग पहचान बनेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी।  
----

Supporting Images