नगर निकाय चुनाव-2019 नगर निकाय अध्यक्ष का परिणाम घोषित बुधवार को होगा उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    J-26-11-19-3.docx

Description

नगर निकाय चुनाव-2019
नगर निकाय अध्यक्ष का परिणाम घोषित
बुधवार को होगा उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव

जयपुर, 26 नवंबर। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की सभी 49 नगर निकायों में अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव परिणाम जारी कर दिए। भरतपुर की रूपवास नगर पालिका पर भाजपा की श्रीमती बबीता, चित्तौड़गढ़ के निंबाहेड़ा में कांग्रेस के श्री सुरेशचंद्र शारदा और नागौर की मकराना नगर पालिका से कांग्रेस की श्रीमती शमरीन को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया है, जबकि 46 नगर निकायों के परिणाम मंगलवार को जारी कर दिए गए।  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्री श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि प्रदेश की 3 नगर निगम, 18 नगर परिषद सहित 28 नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पदों के लिए मंगलवार को चुनाव करवाया गया, जिसमें निर्वाचित सदस्यों ने अपने पसंदीदा प्रत्याशी को चुनकर निकाय अध्यक्ष बनाया। उपाध्यक्ष पदों का चुनाव 27 नवंबर स्थानीय नगर निकाय कार्यालयों में किया जाएगा। 

श्री राजपुरोहित ने निकायवार अध्यक्षों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अजमेर की ब्यावर नगर पालिका भाजपा के श्री नरेश कुमार ने जीत हासिल की। उन्होंने 60 मतों में से 40 मत मिले जबकि कांग्रेस के श्री गोविंद पंडित को 20 मत प्राप्त हुए। इसी तरह अजमेर की पुष्कर नगर पालिका भाजपा के श्री कमलकिशोर ने जीत हासिल की। उन्होंने 25 में से 13 मत मिले जबकि कांग्रेस के श्री रविकांत को 12 मत प्राप्त हुए। अजमेरी की ही नसीराबाद नगर पालिका 20 वाडोर्ं में से कांग्रेस के श्रीमती शारदा मितलवाल और भाजपा की श्रीमती अनिता मिततल को 10-10 मत मिले। लॉटरी द्वारा चयन में कांग्रेस प्रतशी विजयी हुईं। 

अलवर नगर परिषद से कांग्रेस की श्री बीना गुप्ता ने जीत हासिल की। उन्होंने 65 मतों में से 37 मत मिले जबकि भाजपा के श्री धीरज जैन को 28 मत प्राप्त हुए। इसी तरह अलवर जिले की भिवाड़ी नगर परिषद से कांग्रेस के श्री शीशराम तंवर ने जीत हासिल की। उन्होंने 60 में से 38 मत मिले जबकि भाजपा के श्रीमती बत्ती देवी को 22 मत प्राप्त हुए। अलवर की थानागाजी नगर पालिका से कांग्रेस के श्री चौथमल विजयी हुए। कुल 25 मतों में से श्री चौथमल को 18 मत मिले, जबकि भाजपा के श्री बाबूलाल को 7 मत प्राप्त हो सके।

बांसवाड़ा नगर परिषद से कांग्रेस के श्री जैनेंद्र त्रिवेदी ने जीत हासिल की। श्री त्रिवेदी को कुल 60 मतों में से 39 मत मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के श्री ओमप्रकाश पालीवाल को 21 मत मिले। बांसवाड़ा की परतापुर गढ़ी नगर पालिका से बीजेपी के श्री दिलीप कुमार ने जीत हासिल की। श्री कुमार को कुल 25 मतों में से 13 मत मिले जबकि कांग्रेस के श्री गोविंद को 12 मत मिले।

बारां की छबड़ा नगरपालिका नगरपालिका से भाजपा के श्री कैलाश चंद्र ने जीत हासिल की। यहां कुल 35 मतों में से कांग्रेस की श्रीमती आराधना और श्री कैलाश दोनों को 17-17 मत प्राप्त हुए। ऎसे में लॉटरी से चुनाव किया गया जिसमें श्री कैलाश को चुना गया। बारां की मांगरोल नगरपालिका के 35 वाडोर्ं में से कांग्रेस के श्री कौशल किशोर को 23 मत मिले, जबकि भाजपा के श्री ओमप्रकाश 12 मत प्राप्त हुए। 

बाड़मेर नगर परिषद से कांग्रेस के श्री दिलीप ने जीत हासिल की। उन्होंने कुल 55 मतों में से 40 मत मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के श्री हरीश को 15 मत मिले। बाड़मेर की बालोतरा नगर परिषद से भाजपा की श्रीमती सुमित्रा देवी ने जीत हासिल की। उन्होंने कुल 45 मतों में से 27 मत मिले जबकि कांग्रेस की श्रीमती शांतिदेवी को 18 मत मिले।

भरतपुर नगर निगम से कांग्रेस के श्री अभिजीत कुमार ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 65 मतों में से 51 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती शिवानी को 14 मत प्राप्त हुए।

बीकानेर नगर निगम से भाजपा की श्रीमती सुशीला कंवर ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 80 मतों में से 43 मत मिले जबकि कांग्रेस की श्रीमती अंजना खत्री को 37 मत प्राप्त हुए।

चित्तौड़गढ़ नगरपरिषद से कांग्रेस श्री संदीप शर्मा ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 60 मतों में से 36 मत मिले जबकि भाजपा के श्री सुरेश चंद्र को 24 मत प्राप्त हुए। चित्तौड़गढ़ की रावतभाटा नगरपालिका से कांग्रेस श्रीमती दीपिका तिलानी ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 29 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती मंजूलता जंगम को 10 मत प्राप्त हुए।

चुरू नगरपरिषद से कांग्रेस से श्रीमती पायल ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 60 मतों में से 42 मत मिले जबकि भाजपा के श्रीमती निर्मला सैनी को 18 मत प्राप्त हुए। चुरू की राजगढ़ नगरपालिका से कांग्रेस की श्रीमती रजिया ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 22 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती लता को 18 मत प्राप्त हुए।

दौसा की महुआ नगर पालिका से कांग्रेस की श्रीमती नर्बदा ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 14 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती शीला को 11 मत प्राप्त हुए।

श्रीगंगानगर नगर परिषद से कांग्रेस की श्रीमती करुणा चांडक ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 65 मतों में से 34 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती बबीता गौड़ ने 31 मत प्राप्त किए। श्रीगंगानगर की ही सूरतगढ़ नगर पालिका से कांग्रेस के श्री ओमप्रकाश ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 43 मतों में से 30 मत मिले जबकि भाजपा के जगदीश ने 11 मत प्राप्त किए।

हनुमानगढ़ नगर परिषद से कांग्रेस के श्री गणेशराज बंसल ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 60 मतों में से 41 मत मिले जबकि भाजपा की श्री मनोज कुमार ने 19 मत हासिल किए। 

जैसलमेर नगर परिषद से निर्दलीय श्री हरिवल्ल्भ कल्ला ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 44 में से 19 मत मिले जबकि निकटवर्ती भाजपा प्रत्याशी श्री विक्रम सिंह को 13 मत प्राप्त किए।

जालौर की भीनमाल नगर पालिका से कांग्रेस के श्रीमती विमला ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 23 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती रेखा कुमारी को 17 मत प्राप्त हुए। जालौर नगर परिषद से भाजपा के श्री गोविंद ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 25 मत मिले जबकि कांग्रेस के श्री राजेन्द्र सोलंकी ने 15 मत हासिल किए।

झुंझुनूं की पिलानी नगरपालिका से कांग्रेस के श्री हीरालाल ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 35 मतों में से 19 मत मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के श्री मनोज कुमार को 16 मत मिले। झुंझुनूं की ही बिसाउ नगरपालिका से कांग्रेस के श्री मुश्ताक अली ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 19 मत मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के श्रीमती हारून खत्री 6 मत मिले। झुंझुनूं नगर परिषद से कांग्रेस की श्रीमती नगमा बानो ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 59 मतों में से 53 मत मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के श्रीमती बतुल्ला बानो को 6 मत मिले।

जोधपुर की फलौदी नगरपालिका से कांग्रेस के श्री पन्ना लाल व्यास ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 32 मत मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के श्री रमेश को 8 मत प्राप्त हुए। 
कोटा की कैथून नगर पालिका से कांग्रेस की श्रीमती आइना महक ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 19 मत मिले जबकि भाजपा के श्री मोहमम्द निजाम को 6 मत प्राप्त हुए। कोटा की ही सांगोद नगर पालिका से कांग्रेस की श्रीमती कविता सुमन ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 17 मत मिले, जबकि भाजपा की श्रीमती मोहसीना को 8 मत प्राप्त हुए।

नागौर की डिडवाना नगर पालिका से कांग्रेस की श्रीमती रचना ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 32 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती नेहा सैनी को 8 मत प्राप्त हुए।

पाली नगरपरिषद से भारतीय जनता पार्टी की श्रीमती रेखा भाटी ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 65 मतों में से 37 मत मिले जबकि कांग्रेस की श्रीमती नेतल मेवाड़ा को 28 मत प्राप्त हुए। पाली की सुमेरपुर नगरपालिका से भारतीय जनता पार्टी की श्रीमती उषा कंवर ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 35 मतों में से 24 मत मिले जबकि कांग्रेस की श्रीमती परमिंदर कौर को 11 मत प्राप्त हुए।

राजसमंद की आमेट नगर पालिका से कांग्रेस के श्री कैलाश मीणा ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 17 मत मिले जबकि भाजपा के श्री रमन कंसारा को 8 मत प्राप्त हुए। राजसमंद की नाथद्वारा नगर पालिका से कांग्रेस के श्री मनीष राठी ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 40 मतों में से 32 मत मिले जबकि भाजपा के श्री प्रदीप काबरा को 7 मत प्राप्त हुए।

सीकर की नीम का थाना नगर पालिका से कांग्रेस की श्रीमती सरीता दीवान ने जीत हासिल की। यहां 35 में से 34 मत पड़े, जिनमें 20 श्रीमती दीवान को जबकि भाजपा की श्रीमती चंपा देवी शर्मा को 14 मत प्राप्त हुए। सीकर नगर परिषद से कांग्रेस के श्री जीवन खान ने जीत हासिल की। यहां 65 में से 64 मत पड़े, जिनमें से 45 मत श्री खान को जबकि भाजपा की श्री अशोक चौधरी को 18 मत प्राप्त हुए। सीकर की खाटूश्यामजी नगर पालिका से भाजपा की श्रीमती ममता देवी ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 20 मतों में से 14 मत मिले जबकि कांग्रेस की श्रीमती संगीता ने 6 मत प्राप्त किए।

सिरोही की माउंटआबू नगरपालिका से कांग्रेस के श्रीमती जीतू राणा ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 22 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती रीना को 3 मत प्राप्त हुए। सिरोही की पिंडवाड़ा नगरपालिका से भाजपा के श्री जितेन्द्र कुमार ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 25 मतों में से 17 मत मिले जबकि कांग्रेस के श्ांकर लाल को 8 मत प्राप्त हुए। सिरोही की शिवगंज नगरपालिका से कांग्रेस के श्री वागिनराम घांची ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 35 मतों में से 21 मत मिले जबकि भाजपा की श्री पंकज को 14 मत प्राप्त हुए। सिरोही नगर परिषद से कांग्रेस के श्री महेन्द्र कुमार मेवाड़ा ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 35 मतों में से 26 मत मिले जबकि भाजपा की श्री अरुण कुमार ओझा को 9 मत प्राप्त हुए।

टोंक नगर परिषद से कांग्रेस के श्री अली अहमद ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 60 मतों में से 36 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती लक्ष्मी देवी को 24 मत प्राप्त हुए।

उदयपुर की कानोड नगर पालिका के 20 वाडोर्ं में से कुल 14 मत पड़े। जिनमें से कांग्रेस की श्रीमती चंदा देवी और भाजपा की श्रीमती दुर्गा मीना दोनों को 7-7 वोट मिले। लॉटरी द्वारा चयन में कांग्रेस की श्रीमती चंदादेवी को चुना गया। उदयपुर नगर निगम के 70 वाडोर्ं के 67 सदस्यों ने वोट डाले जिनमें से भाजपा के श्री गोविंद टांक को 46 और कांग्रेस के श्री अरुण टांक को 20 मत मिले। इस तरह यहां भाजपा के श्री गोविंद टांक ने विजय हासिल की।  

श्री राजपुरोहित ने बताया कि उपाध्यक्ष के पदों के लिए निर्वाचन की तिथि 27 नवंबर है। निर्वाचन प्रक्रिया के लिए बैठक प्रातः 10.00 बजे प्रारंभ होगी, नामांकन पत्रों का प्रस्तुतिकरण प्रातः 11.00 बजे तक, नामांकन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे से, अभ्यर्थिता वापसी अपराह्व 2 बजे तक ली जा सकेगी। मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपराह्व 2.30 बजे से 5.00 बजे तक और मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी।  
   

----

Supporting Images