मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री
  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    J-21-08-2018-7.doc

Description

मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन
भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री

जयपुर, 23 अगस्त। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा प्रदेश में विभिन्न सेवाओं में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देकर ऎसा वातावरण तैयार किया गया है, जिसमें नए उद्यमियों को आगे बढ़ने और प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलने के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि हम युवाओं को तकनीक के उभरते क्षेत्रों में सशक्त बनाकर नए राजस्थान का निर्माण कर रहे हैं। 

श्रीमती राजे गुरूवार को झालाना औद्योगिक क्षेत्र में भामाशाह टेक्नो हब के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह देश का सबसे बड़ा एवं आधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित सेन्टर है, जहां लगभग 700 उद्यमी एक साथ बैठकर अपने व्यापार को आगे बढ़ाने का काम कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यहां उद्यमियों को स्टार्टअप को नई संभावनाओं की राह दिखाई जाएगी और तकनीकी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने एक वर्ष पहले युवाओं और उद्यमियों को प्रदेश में सेवाओं के डिजिटल समाधान सहित विभिन्न उद्यमों की स्थापना के लिए आई-स्टार्ट के रूप में एक सुविधा प्रदान की थी, जहां अब तक एक हजार से अधिक स्टार्टअप पंजीकृत हो चुके हैं। हमने स्टार्टअप को सुविधाएं देने के लिए सिस्को नेटवकिर्ंग अकेडमी, आईबीएम आईएक्स अकेडमी, एचपी अकेडमी, इन्फोसिस कैम्पस कनेक्ट और ओरेकल वर्कफोर्स जैसी कई ग्लोबल कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप की है।

श्रीमती राजे ने कहा कि आने वाला कल टेक्नोलॉजी का होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने सरकार के सभी विभागों में डिजिटल प्रणाली को विकसित करने का काम किया है। इससे प्रशासन में पारदर्शिता तो आई ही है, लोगों को सरकार से प्राप्त होने वाले लाभ बिना किसी लीकेज के मिल रहे हैं। भामाशाह टेक्नो हब के निर्माण से प्रशासनिक कार्यप्रणाली को नई गति मिलेगी। 

छः जिलों के अभय कमाण्ड सेन्टर का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का उद्घाटन के बाद उसकी कार्यप्रणाली का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर श्रीमती राजे ने झुन्झुनूं, दौसा, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, भीलवाड़ा और करौली में स्थापित अभय कमाण्ड सेन्टर तथा राजस्थान ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन ‘भामाशाह वॉलेट‘ का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री डाइनेमिक और विजनरी लीडर

मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य और मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन श्री मोहनदास पई ने टेक्नोलॉजी क्षेत्र मे राजस्थान के नवाचारों को लेकर मुख्यमंत्री की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि श्रीमती राजे डाइनेमिक और विजनरी लीडर हैं। इसी का परिणाम है कि राजस्थान डिजिटल क्षेत्र में देश-दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है। 

मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता ने ई-गवर्नेंस, डिजिटल और स्टार्टअप क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया। इस अवसर पर महापौर श्री अशोक लाहोटी, विधायक श्री मोहनलाल गुप्ता, आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अखिल अरोरा के अलावा बड़ी संख्या में स्टार्टअप और टेक्नोलॉजी क्षेत्र से जुडे़ हुए लोग मौजूद रहे।

-----

Supporting Images

मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने भामाशाह टेक्नो हब का किया उद्घाटन भामाशाह टेक्नो हब से नए उद्यमियाें को प्रोत्साहन मिलेगा - मुख्यमंत्री